English Grammar किसे कहते हैं? , परिभाषा भेद एवम उदाहरण। – English Grammar in Hindi

English Grammar क्या हैं ? – English Grammar in Hindi – हर एक भाषा का एक Grammar(व्याकरण) होता हैं जिसका अध्ययन कर वाने से हम उन भाषाओं को शुद्ध- शुद्ध बोल पाते हैं।

यदि किसी को अंग्रेजी भाषा(English Language) शुद्ध रूप से बोलना हैं तो उन्हें English Grammar पढ़ने की आवश्यकता होगी और यदि किसी को हिंदी भाषा शुद्ध रूप से बोलना हैं तो उसे Hindi Grammar (हिंदी व्याकरण) पढ़ने की आवश्यकता होगी । अतः हम अंग्रेजी व्याकरण का अध्ययन इसलिए करते हैं ताकि अंग्रेजी भाषा को शुद्ध- शुद्ध बोल सकें। इस पेज में आप अंग्रेजी व्याकरण(English Grammar) के संबन्धित विषयों जैसे इनकी परिभाषा , भेद , उदाहरण इत्यादि के बारे में अध्ययन करेंगे।

 

English Grammar की परिभाषा : English Grammar Definition in Hindi

परिभाषा (Definition) : जिस पुस्तक को पढ़ने से अंग्रेजी शुद्ध – शुद्ध पढ़ना लिखना तथा बोलना आ जाए तो उन पुस्तक को अंग्रेजी व्याकरण(English Grammar) कहते हैं।

ध्यान दीजिए : अंग्रेजी भारतीय मातृभाषा नही हैं यह ब्रिटिश भाषा हैं अतः इन्हें अच्छी तरह से बोलने के लिए अंग्रेजी व्याकरण को पढ़ना होता हैं और वाक्यों(Sentences) को सार्थक रूप से व्यवस्थित करने के लिए व्याकरण के अंगों(Parts) का अध्ययन करने की आवश्यकता होती हैं , जिन अंगों के बारे में जानना आवश्यक हो जाता हैं।

अंग्रेजी व्याकरण कितने प्रकार के होते हैं? : Types of English Grammar in hindi / English Grammar ke bhed .

अंग्रेजी व्याकरण के मुख्य 5 अंग / भेद होते हैं , जो निम्नलिखित हैं।

1. Orthography – वर्ण विचार।

2. Etymology – शब्द विचार ।

3. Syntax – वाक्य विचार ।

4.Punctuation- चिन्ह विचार।

5.Prosody – छंद विचार।

वास्तव में ये 5 अंग व्याकरण की प्रारंभिक आधार हैं जिसे जानना जरूरी होता हैं। जिसके अंतर्गत बुनियादी चीजों के बारे में अध्ययन किया जाता हैं ताकि व्याकरण के अन्य विषयों(Subjects) आसानी से समझा जा सकें।

हम जानते हैं की किसी भाषा को बोलने के लिए शब्दों(Words)एवम वाक्यों(Sentences) का प्रयोग किया जाता हैं जिन्हें सही तरीकों से बोलने तथा व्यवस्थित करने के लिए व्याकरण के नियमों का प्रयोग किया जाता हैं। अतः व्याकरण के इन अंगों में आप सीखेंगे की शब्दों एवम वाक्यों का निर्माण कैसे होता है और व्याकरण के ये पांचों अंग क्या हैं। अब हम सबसे पहले व्याकरण के महत्पूर्ण अंगों के बारे में जान लेते हैं जिसे निम्नलिखित रूप में दर्शाया गया हैं।

 

1. इंग्लिश ग्रामर में Orthographyक्या है? – Orthography in English Grammar in Hindi.

अंग्रेजी व्याकरण के अधार पर Orthography का हिंदी अर्थ(Orthography Meaning in Hindi) “वर्ण विचर” होता हैं जिसके अंतर्गत अंग्रेजी वर्णों(Sounds) के बारे में अध्ययन किया जाता हैं।

वर्ण(Sound) – ध्वनि के मूल इकाई को वर्ण कहा जाता हैं। अंग्रेजी व्याकरण में वर्णों की कुल संख्या 26 हैं। जिन्हें निम्नलिखित तीन वर्गों में बांटा गया हैं।

(1) स्वर वर्ण(Vowel sound)

(2) व्यंजन वर्ण(Consonant Sound)

(3) अर्द्ध वर्ण(Semi Vowel)

परिभाषा(Definition) :

1. स्वर वर्ण(Vowel sound) – जिन वर्ण का उच्चारण करने में किसी अन्य वर्णों की सहायता न लेना पड़े तो ऐसे वर्ण स्वर वर्ण कहलाता हैं। अथवा जिस वर्ण की उच्चारण स्वंग अपने आप हो तो वह स्वर वर्ण कहलाता हैं। इनकी संख्या निम्नलिखित 5 हैं।

अंग्रेजी स्वर वर्ण(English Vowel sound) – A , E , I , O , U

2. व्यंजन वर्ण(Consonant Sound) – जिस वर्ण की उच्चारण करने में अन्य वर्ण का सहायता लेना पड़े तो ऐसे वर्ण को Consonant Sound कहते हैं। इनकी संख्या कुल 19 हैं जिसे नीचे दर्शाया गया हैं।

Consonant Sound – B , C ,D , F , G , H , J , K , L , M , N , P , Q , R , S , T , V , X , Z

 

3 अर्द्ध स्वर(Semi Vowel) – W और Y को Semi Vowel कहा जाता हैं। इनकी संज्ञा सिर्फ दो हैं।

इन वर्णों के मिलने से शब्द बनता हैं और शब्दों के मिलने से वाक्य बनता हैं। जिसके बारे में नीचे जानकारी दी गई है।

2. Etymology किसे कहते हैं? – English Grammar में Etymology क्या हैं ?

Etymology का सामान्य हिन्दी अर्थ “शब्द विचार”

होता है। इसके अंतर्गत अंग्रेजी शब्दों(Words) के बारे में अध्ययन किया जाता हैं।

अंग्रेजी शब्द(English Word) : जब एक , दो या दो से अधिक वर्ण आपस में मिलते है , तो शब्द बनता हैं।

जैसे – Apple , Doctor , Girl , Want , Go ,

Boys , Home , services , Honesty इत्यादि।

अंग्रेजी शब्दों का कोई अंत नहीं हैं आप जितना चाहे उतना बना भी सकते हैं और खोज भी सकते हैं।

 

3. Syntax किसे कहते हैं? – What is Syntax in English Grammar in Hindi.

Syntax का हिंदी अर्थ “वाक्य विचार”होता है। मुख्य बात यह हैं कि इसके अंतर्गत अंग्रेजी वाक्यों के बारे में अध्ययन किया जाता हैं। जब दो या दो अधिक शब्द(Word) शार्थक रूप से आपस में मिलते हैं तो वह वाक्य(Sentence) कहलाता हैं। हम निचे कुछ वाक्यों का उदाहरण प्रस्तुत कर रहे हैं ताकि स्पष्ट हो सकें।

जैसे :

  • He is a farmer.
  • There was a king.
  • I am sorry .
  • You are ill .
  • You are student .
  • He went.
  • I know that honesty is the best policy.

इत्यादि।

ये सारे अंग्रेजी वाक्य है। जब हम अंग्रेजी बोलते है तो या तो अंग्रेजी शब्दों का प्रयोग करते हैं अथवा इनके वाक्यों का प्रयोग होते हैं। वास्तव में किसी भी भाषा को बोलने के लिए वाक्यों या शब्दों का ही प्रयोग होता हैं अन्यथा कोई अपने विचारों को एक दूसरे से कैसे बोल सकते हैं।

वाक्यों का निर्माण करने के लिए शब्दों को आपस में व्यवस्थित रूप में जोड़ना होता हैं। जिसमें English Grammar के नियमों का पालन किया जाता हैं अर्थात कर्ता(Subject) , कर्म(Object) तथा क्रिया(Verb) को अंग्रेजी व्याकरण के नियमानुसार व्यवस्थित करना होता हैं। जिन सब के बारे में Tense , vice , Narration आदि में सीखना होता हैं।

 

4. Punctuation किसे कहते हैं ? या Punctuation क्या हैं ?

Punctuation का हिंदी अर्थ “चिन्ह विचार” होता हैं। वाक्यों एवम कथनों को लिखते समय कुछ विशेष प्रकार के चिन्हों का प्रयोग किया जाता हैं जिससे वाक्यों/कथनों के बीच में “ठहराव” आता है। ये ठहराव वाक्यों के अर्थों को समझने में मदद करते हैं और उनके भाव पूरी तरह से स्पष्ट हो पाते हैं।

जैसे : Full stop, Question mark , Coma .

5 . Prosody किसे कहते हैं? – English Grammar in Hindi

 

Prosody(छंद विचार) : जब किसी वाक्य या कथन

से मधुरता एवम लय , तनाव ,स्वर-शैली आदि का भाव व्यक्त हो तो ऐसे वाक्यों को Prosody कहा जाता हैं।

जैसे :

1.ये जीवन कितना मधुर हैं। – How sweet is this life.

2.मैं राधा से प्यार करता हूं। – I love Radha.

3.हमें अपने देश पर गर्व हैं। – We are proud of our country.

“अभी आपने अंग्रेजी व्याकरण के बारे में जानकारी प्राप्त किए उम्मीद हैं की यह जानकारी आपके लिए महत्पूर्ण होंगें ।”

 

Rate this post

Leave a Comment